बढ़ती ईवी क्रांति में मारुति सुज़ुकी भी पीछे नहीं है. कंपनी की आने वाली Maruti e-Vitara इलेक्ट्रिक SUV को लेकर बजट-फ्रेंडली ग्राहकों में खासा उत्साह है. दावा है कि यह गाड़ी लगभग एक प्रीमियम मोटरसाइकिल की क़ीमत में मिलेगी, 346 किमी तक चलने वाली बैटरी पैक के साथ आएगी, और प्रैक्टिकल फीचर-लदान होगी.

कीमत और लॉन्च अपडेट
मारुति की ओर से आधिकारिक मूल्य घोषणा नहीं हुई, पर इंडस्ट्री रिपोर्ट्स के मुताबिक e-Vitara का एंट्री-लेवल वेरिएंट ₹11-₹12 लाख (एक्स-शोरूम) के आसपास रखा जा सकता है. इस तरह यह Royal Enfield Himalayan 450 या KTM 390 Duke जैसी प्रीमियम बाइक्स की क़ीमत के बराबर ठहरेगी. कंपनी का लक्ष्य 2026 की पहली तिमाही में उत्पादन शुरू करने का है, जबकि मीडिया डिलीवरी 2026 के मध्य तक संभावित मानी जा रही है.
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बैटरी पैक और 346 किमी रेंज
e-Vitara दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश होने की चर्चा में है. शुरुआती वेरिएंट में 40-42 kWh का लिथियम-आयन पैक मिलेगा जो सिंगल चार्ज में लगभग 346 किमी (AIS-198 टेस्टिंग) की रेंज देने की क्षमता रखेगा. टॉप वेरिएंट में 55-kWh बैटरी हो सकती है जिसकी दावा-की गई रेंज 450 किमी से अधिक रहेगी. चार्जिंग को आसान बनाने के लिए 11 kW AC ऑन-बोर्ड चार्जर और 50 kW DC फास्ट-चार्ज का सपोर्ट रहने की उम्मीद है; फास्ट चार्जर से 10-80% टॉप-अप लगभग 50 मिनट में पूरा किया जा सकेगा.
पावर और परफ़ॉर्मेंस
Unconfirmed रिपोर्टें संकेत देती हैं कि बेस वेरिएंट में फ्रंट-माउंटेड मोटर से लगभग 110 PS पावर और 180 Nm टॉर्क मिलेगा. उच्च वेरिएंट डुअल-मोटर AWD सेट-अप के साथ 150 PS तक की आउटपुट दे सकता है. 0-100 किमी/घं. स्प्रिंट 9-10 सेकंड में और टॉप-स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 150 किमी/घं. पर सीमित रहने की संभावना है. रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के तीन मोड मिलेंगे ताकि सिटी ट्रैफ़िक में रेंज बढ़ाई जा सके.
डिजाइन और डाइमेंशन
e-Vitara का लुक Grand Vitara-प्रेरित होगा मगर एरो-डायनामिक EV-सेंट्रिक ट्विस्ट के साथ. फ्रंट में क्लोज्ड ग्रिल, स्लीक DRL स्ट्रिप और ड्यूल-टोन बम्पर मिल सकता है. लंबाई लगभग 4.25 मीटर, चौड़ाई 1.79 मीटर और व्हीलबेस 2.60 मीटर रहने की उम्मीद है, जिससे केबिन में पर्याप्त लेग-रूम मिलेगा. 17-इंच एलॉय, 210 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस और रूफ-माउंटेड स्पॉइलर SUV-स्टाइल को पूरा करेंगे.
प्रीमियम इंटीरियर और फीचर लिस्ट
- 10.25-इंच टचस्क्रीन.
- वायरलेस Android Auto / Apple CarPlay.
- डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले.
- पैनोरमिक सनरूफ़.
- वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स.
- ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल.
- Over-the-Air सॉफ़्टवेयर अपडेट.
- 360-डिग्री कैमरा और लेवल-2 ADAS पैकेज (एडेप्टिव क्रूज़, लेन-कीप असिस्ट, ऑटो इमरजेंसी ब्रेक).
सेफ़्टी और वारंटी
GNCAP-उन्मुख बॉडी-शेल, छह एयरबैग, ESP, हिल-होल्ड और टायर-प्रेशर मॉनिटर स्टैंडर्ड रहने की संभावना है. मारुति 8 साल / 1,60,000 किमी बैटरी-मोटर वारंटी और 3 साल / 1,00,000 किमी वाहन वारंटी ऑफर कर सकती है.
मोटरसाइकिल बनाम e-Vitara –
- एक प्रीमियम बाइक (₹3 लाख ऑन-रोड) के मासिक EMI ~₹8,600 (3 साल @10%) बैठती है.
- e-Vitara बेस वेरिएंट (₹11.5 लाख ऑन-रोड) पर 7-साल लोन लेने पर EMI ~₹17,500 बनेगी.
- ईंधन-मुक़ाबला: बाइक ~35 किमी/लीटर पेट्रोल, e-Vitara ~₹1/किमी (EV टैरिफ). लंबी अवधि में ईवी का रनिंग-खर्च लगभग 40% तक कम होगा.